Saturday, February 22, 2020

‘वोल्गा से शिवनाथ तक’ का विमोचन किया 

छत्तीसगढ़ के वर्तमान, पूर्व और प्रथम मुख्यमंत्री ने


भिलाई के निर्माण में सोवियत रूस और भारतीयों के योगदान पर केंद्रित है यह किताब

इस्पात नगरी भिलाई के पत्रकार व लेखक मुहम्मद जाकिर हुसैन की शोधपूर्ण किताब ‘वोल्गा से शिवनाथ तक’ का विमोचन छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने 7 फरवरी 2019 गुरुवार की शाम राजधानी रायपुर में आयोजित एक गरिमामय समारोह में एक साथ किया। इस्पात नगरी भिलाई के निर्माण में सोवियत रूस और भारतीय नागरिकों के योगदान पर केंद्रित इस किताब को अतिथियों ने बेहद सराहा और लेखक को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।
लेखक/पत्रकार मुहम्मद जाकिर हुसैन की भिलाई के इतिहास पर केंद्रित यह दूसरी किताब है। इसके पहले 2011 में उनकी लिखी किताब ‘भिलाई एक मिसाल’ का प्रकाशन भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा किया गया था। जिसमें भिलाई स्टील प्लांट की स्थापना काल से लेकर 2011 तक के सभी कार्यकारी प्रमुख (जीएम, एमडी व सीईओ) के साक्षात्कार व उनके काल से जुड़ी दुर्लभ घटनाओं का लेखक ने ब्यौरा दिया था। इसके बाद भिलाई पर केंद्रित ‘वोल्गा से शिवनाथ तक’ उनकी दूसरी किताब है। जिसमें लेखक ने भिलाई की स्थापना में सहयोग देने वाले तत्कालीन सोवियत संघ के इंजीनियरों, अनुवादकों व अन्य सहायकों की भूमिका पर विस्तार से रोशनी डाली है। इस पुस्तक में शुरूआती दौर से वर्तमान तक भिलाई में सेवा दे रहे रशियन इंजीनियर/दंपति के साक्षात्कार व प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं का दुर्लभ फोटोग्राफ्स सहित ब्यौरा है।
हरिभूमि समाचार पत्र के इलेक्ट्रॉनिक चैनल आईएनएच न्यूज के टाटा स्काई पर लांचिंग अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में हरिभूमि समाचार पत्र समूह के चेयरमैन कैप्टन रूद्रसेन सिंधु, प्रबंध संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी,रावघाट के योद्धा की उपाधि से विभूषित माइनिंग अधिवक्ता विनोद चावड़ा और प्रकाशक डॉ. सुधीर शर्मा भी विशेष रूप से मंच पर मौजूद थे। विमोचन समारोह में विशेष रूप से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, छत्तीसगढ़ शासन के मंत्रीगण ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे, टीएस सिंहदेव, उमेश पटेल, पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय व भिलाई विधायक देवेंद्र यादव सहित शासन-प्रशासन के कई गणमान्य अधिकारी, मंत्रीगण, विधायकगण व नागरिक मौजूद थे। ‘वोल्गा से शिवनाथ तक’ को वैभव प्रकाशन की सहयोगी संस्था सर्वप्रिय प्रकाशन नई दिल्ली ने प्रकाशित किया है और जल्द ही व्यावसायिक तौर पर बाजार में उपलब्ध कराने की तैयारी है।
विमोचन समारोह का वीडिओ आप यहाँ देख सकते हैं।
7 फरवरी 2019 विमोचन समारोह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment