Tuesday, April 28, 2020


सुकून है तो बस यहीं...शंकर-शंभू 

कव्वाल को जानते हैं आप..?


भिलाई नेहरू हाउस सेक्टर-1 में अपनी प्रस्तुति देते हुए शंकर शंम्भू  12 सितंबर 1963

मुहम्मद ज़ाकिर हुसैन 

कोरोना संक्रमण के दौर में अगर आपको सांप्रदायिकता का वायरस भी परेशान कर रहा है तो सुकून के लिए शंकर-शंभू कव्वाल को जरूर सुनिए। अलीगढ़ (उत्तरप्रदेश) के चंदौसी के रहने वाले दोनों भाई जिस अंदाज में डूब कर खुदा की शान में ‘हम्द’, रसूलुल्लाह की शान में ‘नात’ और सहाबा व औलिया की खूबी बयां करते हुए ‘मनकबत’ पेश करते हैं, उसकी कोई दूसरी मिसाल ढूंढे नहीं मिलती।


ऐसा नहीं कि इन दोनों भाईयों का रुझान सिर्फ सूफियाना कलाम की ओर था, बल्कि दोनों ने भजन, माता की भेंटें, गुरबानी और साईं भजन भी बखूबी गाए हैं। आज के दौर में सब कुछ इंटरनेट पर मिल जाएगा। अपनी पसंद से आप जो चाहें सुन लें।


आज हजरत अमीर खुसरो का एक बेहद मकबूल कलाम  'मन कुन्तो मौला फ़’ अ अली उन मौला’  उस्ताद शंकर शंभू की आवाज में। वैसे तो इस कलाम को हर दौर में हर कव्वाल अपने-अपने तरीके से पेश करता ही है लेकिन शंकर-शंभू की आवाज में यह कलाम अपनी आंखें बंद कर सुनना एक अलग दुनिया में ले जाता है।


वैसे इस कलाम से जुड़ी बात बता दूं। इसमें जो लफ्ज 'मन कुन्तो मौला फ़’ अ अली उन मौला’ आता है, इसके मायने वैसे तो बहुत ज्यादा गूढ़ अर्थ लिए हुए है लेकिन मुझे इसका सरल अर्थ जानना था। 
इसलिए मैनें भिलाई में रह रहे इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और अरबी-उर्दू-फारसी के अच्छे जानकार डॉ. साकेत रंजन को फोन लगाया।

तो उन्होंने बिना देरी किए बताया-पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने हजरत अली की तरफ मुखातिब होते हुए अवाम से यह कलाम कहा था कि-’’जैसे मैं तुम सब का मौला (संरक्षक) हूं, वैसे ही (मेरे बाद) अली तुम सब का मौला।’’


डॉ. साकेत रंजन ने इस पर कुछ और रौशनी डालते हुए कहा कि-वास्तविक सूफ़ी होना साधना की एक अवस्था है। 
इस अवस्था में पहुंच जाने के बाद मज़हब का आसमान साधक के पैरों के नीचे हो जाता है। फिर क्या भजन क्या नात क्या हम्द क्या मनक़बत क्या शबद क्या कीर्तन सब बराबर हो जाते हैं। साधक को इन सब में अपना महबूब दिखाई देता है। मेरे विचार से शंकर शंभू का व्यक्तित्व भी ऐसा ही है।

उन्होंने बताया कि दरअसल यह वाक़या ग़दीर (अरब में एक स्थान) का है हज़रत मोहम्मद सल्लल्लाहो वाअलैहे वसल्लम लोगों के साथ सफर पर थे। जब वह ग़दीर पहुंचे तो उन्होंने लोगों से रुकने को कहा और वहां एक मिम्बर (बैठने की जगह) बनाया फिर उस पर बैठ कर कहा 'अना मदीनतुल इल्म व अली उन बाबहा' यानी अगर मैं इल्म का शहर हूं तो अली उसका दरवाजा हैं। संकेत साफ़ था कि दरवाजा होकर ही मुझ तक आना है। फिर उन्होंने कहा 'मन कुंतो मौला फ व अली उन मौला ।'

भक्ति  के हर रंग में डूब कर गाया है शंकर शंभू ने 

अब कुछ बात शंकर-शंभू कव्वाल की। हमारे मुल्क की गंगा-जमनी तहजीब के नुमाइंदे बड़े भाई शंकर और छोटे भाई शंभू ने बचपन से ही घर में अपने पिता और जाने-माने लोक व शास्त्रीय गायक चुन्नीलाल उस्ताद से संगीत सीखना शुरू किया था।


बाद में पिता ने इजाजत दी तो शंकर और शंभू ने जयपुर घराने के प्रसिद्ध शास्त्रीय गुरु मोहनलाल से शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू किया। उन्होंने दिल्ली घराने के उस्ताद चांद खान साहिब से रियाज़ और गायन के गुर सीखे। 

इसी दौरान दोनों भाई तब के दो बड़े शायरों शारिक इरयानी और क़मर सुलेमानी तक पहुंचे और इनसे उर्दू, अरबी और फारसी सीखने लगे। इसके बाद इन्हीं शायरों की सलाह पर दोनों भाइयों ने गज़़ल, कव्वाली और सूफियाना कलाम भी गाना शुरू कर दिया और स्टेज शो भी करने लगे।


दरगाह शरीफ (कानपुर) के गद्दीनशीं हजरत सूफी साहब की सलाह पर दोनों भाई अजमेर शरीफ में हजरत ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स शरीफ में हाजिरी देने गए थे, लेकिन नए होने के कारण उन्हें कलाम पेश करने का मौका नहीं मिला। ऐसे में बड़े भाई शंकर ने पहल की और 3 दिन तक दोनों अन्न-जल त्याग कर अनशन पर बैठ गए।


आखिरकार उनकी पुकार सुन ली गई और दरगाह के गद्दीनशीं की तरफ से उन्हें उर्स के आखिरी दिन उन्हें महफिल-ए-खाना में कलाम पेश करने की इजाजत दी गई। इसके बाद तो जैसे जादू हो गया। जैसे ही दोनों भाइयों ने 'महबूबे किबरिया से मेरा सलाम कहना’ गाना शुरू किया तो पूरी महफिल पर छा गए।


लोग झूम उठे और यहां से दोनों भाइयों का करियर चमक उठा। दरअसल, हजऱत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती अजमेरी रहमतुल्लाह अलैह से उन्हें ख़ास अक़ीदत थी। छोटे भाई शंभू एचएमवी से जारी अपने रिकार्ड के एलबम पर इस बारे में लिखते हैं-'इसी दरबार से हम लोग नवाज़े गए और क़व्वाल नाम से मशहूर हुए.गऱीब नवाज़ के करम से हर समाज में हमें इज़्ज़त मिली।’


अजमेर शरीफ में कव्वाली की इसी महफिल के दौरान भारतीय फिल्म जगत के महान निर्देशक महबूब खान ने इन भाइयों से मुलाकात की और उन्हें अपने महबूब स्टूडियो बांद्रा के उद्घाटन के लिए बाम्बे आने की दावत दे दी। फिर दोनों भाई बाम्बे पहुंचे और उद्घाटन समारोह में शानदार कव्वालियां पेश की।


यहां से दोनों भाइयों का फिल्म जगत में प्रवेश हुआ। इस समारोह में मौजूद लोगों ने दोनों भाइयों की खुले दिल से तारीफ की। कई मौके भी मिले और देखते ही देखते दोनों भाई फिल्मों में भी व्यस्त हो गए।


इसके बाद शंकर-शंभू ने आलम आरा, तीसरी कसम, बरसात की रात, प्रोफेसर और जादुगर, शान-ए-खुदा, मेरे दाता गऱीब नवाज़, तीसरा पत्थर, बेगुनाह क़ैदी,लैला मजनू,बादल, तुम्हारा कल्लू और मंदिर मस्जिद जैसी कई फिल्मों में कव्वालियां गाईं।

 फिल्मों और स्टेज शो की वजह से तब तक उनकी पहचान भारत के इकलौते हिंदु कव्वाल के तौर पर खूब हो रही थी। जाहिर है लोकप्रियता भी चरम पर थी। 80 का दशक आते-आते दोनों भाई की लोकप्रियता का आलम यह हो गया था कि शंकर-शंभू एक ब्रांडनेम बन चुके थे और इसे भुनाने उस दौर में ‘’शंकर शंभू’’ नाम से एक फिल्म भी बन गई थी विनोद खन्ना और फिरोज खान को लेकर।

शंकर-शम्भू निवास मुंबई (साभार-दीपक पंडित की फेसबुक वॉल  )

ये अलग बात है कि इस फिल्म में खुद शंकर-शंभू ने कोई कव्वाली नहीं गाई थी बल्कि इसमें जानी बाबू और अजीज नाजा की कव्वाली थी। 


उस दौर में दोनों भाई 8 अलग-अलग भाषाओं में पूरी तल्लीनता के साथ गाते थे। उन्हें ख्वाजा पाबंद, फनाफिल मोईन, कीर्तन शिरोमणी, कौमी एकता के प्रतीक और शहंशाह-ए-कव्वाल जैसे कई खिताबों से नवाजा गया। भारत में ही नहीं, उन्होंने विदेशों में भी अपनी बेहद सफल प्रस्तुतियाँ 
दीं।


 दोनों भाईयों का करियर पूरे उफान था कि इसी दौरान डूंगरपुर (राजस्थान) में एक शो से वापस आने के दौरान 10 मार्च 1984 को बड़े भाई शंकर साबरकांठा (गुजरात) में एक कार हादसे में चल बसे। उनके बाद छोटे भाई शंभू अकेल रह गए थे। किसी तरह स्टेज पर आ रहे थे लेकिन इसके पहले कि सामान्य तौर पर अपने करियर को गति दे सकते, बड़े भाई के गुजरने के सदमे से उबर न पाए और 5 फरवरी 1989 को दिल का दौरा पडऩे से शंभू भी चल बसे।


अब बात शंकर-शंभू कव्वाल की भिलाई नेहरू हाऊस सेक्टर 1 में हुई उस प्रस्तुति की। दोनों भाइयों ने 12 सितंबर 1963 को यहां यादगार महफिल सजाई थी। खास बात ये है की तब इनका प्रोग्राम नेहरू हाउस के हॉल में नहीं हुआ था बल्कि स्टेज बाहर की ओर आज के क्रिकेट स्टेडियम की तरफ मैदान का रुख करते हुए लगाया गया था। फोटो में स्टेज के पीछे नेहरू हाऊस की खिड़कियां देख सकते हैं। इस यादगार प्रोग्राम में इन लोगों ने कव्वाली से लेकर भजन-कीर्तन सब कुछ सुनाया था।

भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारी नोहर सिंह गजेंद्र ने बताया कि इन महान कलाकारों के साथ उनके मित्र केशव, हृदय, डोमार और रोहित गजेन्द्र ने भी संगत की है। इन चारों भाईयों के पिता श्याम सुन्दर गजेन्द्र भी बहुत ही अच्छा हारमोनियम बजाते थे। इनमें केशव का निधन सड़़क दुर्घटना में हो गया था,जब वे किसी कार्यक्रम में जा रहे थे। इन का पैत्रिक निवास जोधापुर (धमतरी) में गंगरेल (रूद्री) चौक के पास है। 

जहां तक शंकर-शंभू के वारिसों की बात है तो इस परिवार से राम शंकर आते हैं,जो इस जोड़ी के शंकर के बेटे हैं  और ''यारों सब दुआ करो'' से ज्यादा मशहूर हुए। रामशंकर ने ढेर सारी फिल्मों में संगीत भी दिया और इनमें गीत भी गाए हैं। रामशंकर इन दिनों अपने बेटे आदित्य शंकर के साथ परिवार की परंपरा को जिंदा रखने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह दूसरे भाई शम्भू के बेटे राकेश पंडित फिल्मो में संगीत देते हैं और उनके छोटे भाई दीपक पंडित जाने माने वायलिन वादक हैं 

No comments:

Post a Comment