Sunday, April 23, 2017

 सड़क के रास्ते रावघाट खदान से जाएगा आयरन ओर

पहुंच मार्ग पर ट्राइल रन सफल परियोजना का मील का पत्थर हासिल

भिलाई इस्पात संयंत्र के लिए भविष्य में लौह अयस्क का सुरक्षित भंडार साबित होने जा रहे रावघाट खदान तक भले ही रेल पटरियां न बिछ पाईं हो लेकिन सेल  बीएसपी ने अब सड़क मार्ग से लौह अयस्क लाने की तैयारी पूरी कर ली है। इस दिशा में 21 अप्रैल 2017 को एक महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल हुआ है,जिसमें बीएसपी को आवंटित रावघाट खदान के एफ ब्लॉक से पहुंच मार्ग पर लौह अयस्क से लदे प्रथम ट्रक का ट्राइल रन सफलतापूर्वक संचालित किया गया। 
21 अप्रैल को बीएसपी को आवंटित रावघाट खदान का एफ ब्लॉक से अप्रोच रोड पर लौह अयस्क से लदे प्रथम ट्रक का ट्राइल रन को पीके सिन्हा, कार्यपालक निदेशक (खदान- रावघाट) एवं एमके बर्मन, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) की उपस्थिति मे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। 
रावघाट भिलाई इस्पात संयंत्र की पूरी टीम को प्रेरित करने के अलावा,इस ट्रायल रन का उद्देश्य अप्रोच रोड की मजबूती/क्षमता,ढलान, घुमावदार क्षमता को निर्धारित करना था। 
रावघाट में अंतरिम खनन संचालन शुरू करने के लिए यह पहला कदम है।आगे की गतिविधियों में राजहरा से केवटी तक चलने वाली रेलवे लाइन को पूरा करने और रावघाट से केओति तक सड़क द्वारा अयस्क परिवहन की सरकारी अनुमति हासिल करना शामिल है। यह दोनों गतिविधियां अक्टूबर/नवंबर 2017 तक पूरी होने की संभावना है।इसके बाद रावघाट अयस्क को अंतरिम खनन के द्वारा भिलाई को उपलब्ध कराया जाएगा। 
भिलाई इस्पात संयंत्र महारत्न सेल का एकमात्र संयंत्र है जिसकी अपनी  स्वयं की कैप्टिव लौह अयस्क खदानें है और इस लाभ का फ ायदा उठाने के लिएसेल-भिलाई विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ रावघाट खदान को हासिल करने के लिए सभी आवश्यक और सांविधिक मंजूरी पाने के भरसक प्रयास करता रहा है। 
पहली बार 1983 में खनन हेतु लीज के लिए आवेदन किया था। इसके बाद एक संशोधित आवेदन राज्य सरकार को 2 जून 1988 को प्रस्तुत किया गया। फॉरेस्ट क्लियरेंस का प्रथम चरण अक्टूबर 2008 में और पर्यावरण मंजूरी जून 2009 में प्राप्त की थी।
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र को 5 अगस्त 2009 को स्टेज-2 यानि अंतिम फॉरेस्ट क्लियरेंस प्रदान किया गया। 15 सितंबर 2009 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र को खनन हेतु लीज प्रदान की गयी जिससे रावघाट 'एफझ् ब्लॉक की लौह अयस्क भंडार से संयंत्र द्वारा खनन का मार्ग खुल गया। 
भिलाई से 185 किमी दक्षिण में स्थित रावघाट एफ ब्लॉक मटला आरक्षित वन क्षेत्र के तहत नारायणपुर और कांकेर के जिलों में फैला हुआ है और यहाँ का अनुमानित लौह अयस्क भंडार 511 मिलियन टन है। बीएसपी वतर्मान में आधुनिकरण एवं विस्तारिकरण कार्यक्रम से गुजर रहा है जिसके फलस्वरूप संयंत्र की हॉट मेटल बनाने की क्षमता 7.5 मिलियन टन तक बढ़ जाएगी। बीएसपीके दल्ली-राजहारा के मौजूदा कैप्टिव लौह अयस्क खदानों का भंडारण तेजी से घट रही है और सभी आवश्यक पर्यावरण और वन संबंधी मंजूरी हासिल करने के बाद खनन लीज के अनुदान से सेल और बीएसपी को बहुत राहत मिली है । हालांकि, रावघाट इलाके के सुरक्षा मुद्दों के चलते परियोजना पर काम वांछितगति प्राप्त नहीं कर पाया।  
फलस्वरूप भिलाई इस्पात संयंत्र की भविष्य की कच्ची सामग्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रावघाट परियोजना के महत्व और गंभीरता को समझतेहुए महारत्न सेल ने गृह मंत्रालय को परियोजना मे लगे विभिन्न कमिर्यों और ठेकेदारों की जिंदगी और संपत्ति की सुरक्षा हेतु बल प्रदान करने के लिए अनुरोध किया।रावघाट में खनन परियोजना कार्य को सुनिश्चित करने  के लिए सीमा सुरक्षा बल के दो बटालियन प्रदान किए गए।साथ ही एसएसबी की दो बटालियन प्रदान की गयी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दल्ली-राजहारा से रावघाट तक का रेल लाइन के विभिन्न हिस्सों का कार्य प्रगति कर सके।सेल-बीएसपी ने पैरा-मिलिटरी फोर्सेस को इस क्षेत्र मे कैंप स्थापित करने के लिए सभी जरूरी आधारिक संरचना प्रदान की है।  
कमिर्यों और उपकरणों की सुरक्षा की सुनिश्चिति के साथ, भिलाई इस्पात संयंत्र के रावघाटखदान विभाग के कमर्चारी आगे बढ़ते गए, विशेष रूप से पिछले दो सालों में, बिना कोई कसर छोड़ते हुये कई महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दिया जैसे पेड़ के कटाई, खदान के लिए अप्रोच मार्ग का निर्माण, रेलवे लाइन के निर्माण और पानी की पाइपलाइनों आदि बिछाने सहित अन्य संबंधित कार्यों सहित कई अन्य मोर्चों पर तेजी से प्रगति दर्ज की है ।  
जबकि एक ओर नए खनन सुविधाओं की स्थापना के लिए सभी गतिविधियां जैसे सड़क निर्माण और रेलवे के चरण-वार बिन्दुओं को गति प्रदान की गयी,सीएसआर की गतिविधियों को बड़े पैमाने पर बीएसपी के खदान-सीएसआर कमिर्यों ने संचालित कर स्थानीय लोगों के दिल मे जगह बना ली।  

1 comment:

  1. प्रिय दोस्तों, यह मेरी वैवाहिक-निर्णायक गवाही है ...
    मैं आप सभी को इस आदमी को धन्यवाद करने के लिए मेरे साथ जुड़ने के लिए चाहता हूं- मेरी शादी को बहाल करने के लिए भेजें मेरे पति ने मुझे और दूसरी औरत से मिलने के लिए पिछले 3 वर्षों में गिरा दिया, हमारे पास दो बच्चे एक साथ थे। लेकिन फिर भी मेरे पति हमेशा मुझमें गलती करते हैं, मेरे पति अब मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं, मैंने अपने विवाह के मुद्दों के बारे में एक सहकर्मी को बताया, मेरे दोस्त ने मुझे डॉ। मैं अपने दोस्त को ईमेल पते पर एक संदेश भेजता हूं ..
    मैं काम करता हूं और डॉ। ऑडडुवा निर्देशों का पालन करता हूं और मुझे आश्चर्य होता है कि जादू के जादू के जादू के तीन दिन बाद, मुझे आश्चर्य है कि मेरे पति एंडरसन ने मुझे फोन पर फोन किया, मुझे माफ करने और पति के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा, मैं खुश था और मैंने उन्हें स्वीकार किया मेरी हार्दिक भावनाओं के साथ। अब मेरे और मेरे पति पूरी तरह से पति और पत्नी के रूप में एक साथ वापस आ गए हैं, आज हम बहुत खुश परिवार हैं क्योंकि एक आदमी अपनी शादी को बहाल करने के लिए शक्ति और प्रतिभा का उपयोग करता है। इस भगवान के लिए धन्यवाद महान काम के लिए आदमी Oduduwa भेजा .. मैं दुनिया भर में लोगों के लिए अपने अच्छे काम की इस भयानक गवाही को साझा करने के लिए वादा करता है, तो अगर आप मदद के लिए अपने आदमी से संपर्क करें तो किसी की शादी आज बहाल हो जाएगा।
    प्रिय दोस्तों, अगर आप किसी भी रिश्ते संकट और अविश्वास से गुजर रहे हैं, तो कृपया इस व्यक्ति से ईमेल के माध्यम से संपर्क करें: dr.oduduwaspellcaster@gmail.com ODUDUWA यहां भी समस्याएं करने के लिए स्थायी समाधान खोजने में विशेष ...
    - यदि आप अपने पूर्व वापस चाहते हैं
    - तलाक बंद करो और अपनी शादी का पुनर्मिलन करें
    - अपने प्रेमी से वापस जीतें ट्रस्ट
    - यदि आप रात में दुःस्वप्न या बुरे सपने हमेशा रहते हैं
    - आप अपने कार्यालय में पदोन्नति करना चाहते हैं
    - आप चाहते हैं कि महिलाएं / पुरुष आपको आकर्षित करें
    - यदि आप अपने खुद के एक बच्चे चाहते हैं
    - शक्ति, धन और प्रसिद्धि के लिए जादू
    - जीत लोटो जीतने वाली जादू संख्याओं का जादू।
    - हर्बल देखभाल और किसी भी रक्त रोग की चिकित्सा।
    यह आदमी ईमानदारी से और नीचे पृथ्वी पर है, मैंने सत्य की पुष्टि की है और यह काम करता है।
    अधिक जानकारी के लिए ईमेल को ईमेल भेजें: dr.oduduwaspellcaster@gmail.com भेजें। पुष्टिकरण के लिए

    ReplyDelete