Saturday, September 1, 2012

सीईओ के हाथो 'भिलाई एक मिसाल' का विमोचन

भिलाई के इतिहास को संजोने की बीएसपी जनसंपर्क विभाग की पहल

भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी के इस्पात भवन सभागार में बीएसपी के जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित, लेखक व पत्रकार मोहम्मद जाकिर हुसैन द्वारा लिखित पुस्तक 'भिलाई एक मिसाल फौलादी नेतृत्वकर्ताओं की' का विमोचन 30 अगस्त को तत्कालीन सीईओ पंकज गौतम ने किया। इस अवसर पर ईडी पीएंडए एम अखौरी, ईडी वक्र्स वाई के डेगन, डायरेक्टर इंचार्ज (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें) डॉ सुबोध हिरेन, महाप्रबंधक (कार्मिक) आर के शर्मा, महाप्रबधक (सामग्री प्रबंधन) डी ए लोथे तथा जनसंपर्क विभाग के प्रमुख  विजय मैराल, वरिष्ठ साहित्यकार व विचारक रमेश नैयर और इस पुस्तक के लेखक मोहम्मद जाकिर हुसैन विशेष रूप से उपस्थित थे।
इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज गौतम ने कहा कि इतिहास संकलन व लेखन होना चाहिए, यह नई पीढ़ी को प्रेरणा प्रदान करती है। लेखक श्री जाकिर ने बड़े ही परिश्रम लगन के साथ इस पुस्तक को आकार दिया है। उनका यह प्रयास निश्चित ही सराहनीय है। जनसपर्क विभाग ने भिलाई के स्वर्णिम इतिहास को संजोने का यह अनुपम प्रयास किया। लेखक श्री जाकिर तथा जनसंपर्क विभाग बधाई के पात्र हैं।
विशेष अतिथि, वरिष्ठ साहित्यकार, विचारक व प्रतिष्ठित पत्रकार एवं संपादक  रमेश नैयर ने लेखक मोहम्मद जाकिर हुसैन तथा भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस कुशलता से भिलाई स्टील प्लांट अनगढ़ मटमैले लौह अयस्क को पूरे जतन से फौलाद में तब्दील करता है। इसी तन्मयता से कुशल कारीगर, मेधावी प्रोफेशनल, कलाकार, लेखक-विचारक और विभिन्न विधाओं की प्रतिभाओं को भी तराशता है। भिलाई उद्योग गगन की आकाशगंगा है। भिलाई आज देश के सामने एक मिसाल बन गया है। इतिहास को संजोना एक दुष्कर कार्य है और इस चुनौतिपूर्ण कार्य को लेखक मोहम्मद जाकिर हुसैन ने बखूबी अंजाम दिया है। मैं जाकिर हुसैन व भिलाई इस्पात संयंत्र के उनके इस सद्प्रयास के लिए दिल से बधाई देता हूँ।
जनसंपर्क के मुखिया विजय मैराल ने इस प्रकाशन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जनसपर्क विभाग समय-समय पर उपयोगी पुस्तकें प्रकाशित करता रहा है। इस कड़ी में यह पुस्तक भिलाई उन पूर्ण नेतृत्वकर्ताओं को समर्पित है जिन्होंने भिलाई को नई ऊँचाई दी या फिर भिलाई की इस जमीं से उठकर एक मुकाम हासिल किया। बीएसपी के प्रथम जनरज मैनेजर से लेकर प्रथम सीईओ तक के विभिन्न नेतृत्वकर्ताओं के साक्षात्कार लेना तथा उसे लिपिबद्ध करना अपने आप में दुष्कर कार्य था जिसे लेखक जाकिर ने बखूबी निभाया।यह प्रकाशन भिलाई के उन्हीं नेतृत्वकर्ताओं का सादर स्मरण है। जिनके हम सदैव ऋणी रहेंगे एवं वे हमारे भविष्य की उपलब्धियों के भी प्रेरणास्त्रोत बने रहेंगे।
पुस्तक के लेखक मोहम्मद जाकिर हुसैन ने अपने लेखकीय अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि यह पुस्तक तीन से चार वर्ष के कठोर परिश्रम के बाद पूर्ण हो सकी। यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। इस पुस्तक में मुझे बीएसपी के प्रथम जीएम से लेकर प्रथम सीईओ तक अनेक नेतृत्वकर्ताओं से साक्षात्कार लेने के साथ-साथ भिलाई की सरजमीं से अपना करियर प्रारंभ कर सेल व अन्य कंपनियों के मुखिया के रूप में नई ऊँचाई देने वाले अनेक व्यक्तियों से रूबरू होकर उनके मनोभाव को संकलित करने का अवसर मिला। मैं भिलाई इस्पात संयंत्र के उच्च प्रबंधन तथा जनसंपर्क विभाग से मिले सहयोग व समर्थन के प्रति सदैव आभारी रहूँगा। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन जनसंपर्क विभाग के जूनियर मैनेजर सत्यवान नायक ने किया। इस अवसर पर सीईओ सचिवालय, जनसपर्क विभाग व अन्य विभागों के अधिकारीगण तथा लेखक के परिजन आदि विषेष रूप से उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment